Manch Sanchalan, Shayari, Lyrics, Bhashan.

शुक्रवार, 6 अगस्त 2021

Top 10 Benefits of Black Salt – काले नमक के फायदे और लाभ

हम काला नमक खाने में यूज़ करते है जिसे rock salt कहा जाता है, काले नमक से सभी लोग परिचित ही है, मसाले के रूप में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है, खाने में भी इसके उपयोग से स्वाद बढ़ जाता है, किसी भी चीज का स्वाद बढाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है, साथ ही ये स्वाद के साथ हमारी हेल्थ के लिए भी फायदेमंद है


    सुबह काले नमक का पानी पिने के फायदे – Black Salt Good for Health

    काले नमक का पानी सुबह सवेरे पिने से कई रोगों का इलाज हो सकता है, काले नमक को पानी में घोलकर पिने को सोल वाटर कहते है, इससे आपके बल्ड शुगर व बल्ड प्रेशर में फर्क पड़ता है, एनर्जी में सुधर होता है, मोटापे के लिए भी अच्चा माना गया है, क्योकि इसमें 80 खनिज व जीवन जरुरी सभी आवश्यक खनिज भरपूर मात्रा में होते है.


    काले नमक का पानी कैसे बनाए

    सबसे पहले एक गिलास में पानी लेना है, उसके बाद उसमे एक तिहाई काला नमक मिलाइए और चम्मच से हिला दीजिये, गिलास को ढक्कन से ढककर पुरे 24 घंटो के लिए छोड़ दीजिये, 24 घंटे के बाद पूरा नमक पानी में घुल चूका होगा, उसके बाद फिर से उसमे थोडा सा काला नमक डालिए, अब आप को दिखे की नमक पानी में नहीं घुल रहा है, तो आपका पानी पिने के लिए तैयार है.

    Benefits of Black Salt


    काला नमक कैसे बनाए – काला नमक बनाने की विधि

    1. काला नमक बनाने के लिए, नमकीन पानी में हार्ड के बीज डालकर उसे उबला जाता है, जब उबलने के बाद भाप के जरिये पानी उद्द जाता है, और काला क्रिश्टल जैसा नमक बच जाता है, इसका काला रंग होने के कारण ही इसे काला नमक कहा जाता है, इस काले नमक को पिसने पर ये गुलाबी रंग का हो जाता है, काला नमक सोडियम सल्फाइड होता है, इसमें खनिज लवण होते है, इसका उत्पादन सोडियम थायोसल्फेट बनाने के दौरान बाईप्रोडक्ट के रूप में भी होता है.
    2.  काला नमक बनाने के लिए सेंधा नमक साजीखार दोनों बराबर भाग में ले, साजिखर पापड बनाते समय उपयोग में लिया जाता है, इन दोनों के मिश्रण को पानी में घोला जाता है, और इसे धीमी आंच पर गर्म किया जाता है, जब पानी पूरा जल जाता है, तो अंत में जो बचता है उसे ही काला नमक कहा जाता है.

    Rock Salt में विटामिन

    काला नमक स्वास्थ्य के लिए व स्वाद बढाने के लिए उपयोगी है, ये स्वास्थ्य के साथ सौन्दर्य में भी सुधार लाता है, इसमें लो सोडियम होता है, इसलिए हाई बल्ड प्रेशर वालो को इसे खाने में इस्तेमाल करना चाहिए. यह सुन्दरता को भी निखारता है, यदि हा इसका सही इस्तेमाल करे तो हम इसके बहुत से फायदे ले सकते है, इसमें विटामिन व आयरन काफी अधिक होता है, गर्मियों के दिनों में इसका उपयोग अवश्य करना चाहिए, गर्मियों में ये शरीर में नमक की कमी होने से रोकता है, क्योकि गर्मी के दिनों में पसीना अधिक होने से, शरीर में नमक की कमी हो सकती है, तो गर्मियों में इसे पानी में थोडा सा काला नमक डालकर घोलकर पिने से फायदा होगा.

    Benefit of Black Salt – काला नमक के फायदे

    1.  पाचन को दुरुस्त करने में मदद करता है, काला नमक का पानी मुंह में लार ग्रंथि को सक्रीय करता है, पेट के अन्दर हाइड्रोक्लोरिक एसिड और प्रोटीन को पचाने वाले इन्जाइम को उत्तेजित करने में मदद करता है, जिसके कारण खाया हुआ खाना आराम से पच जाता है, काला नमक आपकी भूख को भी बढाता है और छोटी आंत में फेट सोल्य्बल विटामिन को सोखकर बदहजमी से बचाता है.
    2. नींद अच्छी आती है, काला नमक यानी की balck salt इस रोग में भी आपकी मदद कर सकता है, ब्लैक salt में ऐसे तत्व पाए जाते है जो आपकी तंत्रिकाओ को शांत करते है जिसके कारण नींद भी अच्छी आने लगती है.
    3. हड्डियों की मजबूती के लिए, हमारा शरीर हमारी हड्डियों से केल्शियम व अन्य खनिज खींचता है, जिसके कारण हड्डियाँ कमजोर हो जाती है, वही काला salt उस मिनरल लास की पूर्ति करता है व हमारी हड्डियों को मजबूती देता है.
    4. काले नमक में खतरनाक बेक्टीरिया को ख़त्म करने की ताकत होती है, इसे एंटी बेक्तिरियल का नाम भी दिया जाता है, इसमें काफी मात्रा में खनिज पदार्थ होते है, जो हमारे शरीर के लिए जरुरी है.
    5. काला नमक तवचा के लिए फायदेमंद है, नमक वाला पानी पिने से एक्जिमा और रेश की समस्या दूर हो सकती है, नमक में मौजूद क्रोमिकम एकने से लड़ता है साथ ही सल्फर से आपकी तवचा में निखर आता है व कोमल बनती है, काले नमक को साबुन मास्क, टोनर व कर्लिजर आदि बनाने में भी उपयोग किया जाता है, तवचा के रोम छिद्रों को साफ़ करता है काला नमक, जिसके कारण तवचा अन्दर से साफ़ हो जाती है, और इसमें पोर्स में बेक्टीरिया नहीं पनप सकता है
    6. काले नमक का पाउडर एक चमच्च और ओलिव आयल एक चम्मच दोनों को लेकर पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे को स्क्रब करने से आपकी स्किन बिलकुल साफ़ हो जाएगी, रोज वाटर और काला नमक मिक्स कर ले, और इसे स्प्रे बोटल में डाले, इसे टोनर के रूप में उपयोग कर सकते है, इसे आँखों में न लगाए ये मिश्रण एक टोनर का काम करता है और चेहरे से तेल को हटाता है.
    7. काले नमक से कम करे मोटापा, आप भी यदि मोटापे से परेशां है तो आप भी काला नमक उपयोग में लाना शुरू करे, क्योकि काला नमक चर्बी को कट करके धीरे धीरे ख़त्म कर देता है, और आपको मोटापे से छुट्टी मिल जाती है
    8.  ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करता है, आपके शरीर में दर्द रहता है, तो आप भी काला नमक गुनगुने पानी में डालकर स्नान करे, आपको बहुत ही आराम मिलेगा, इससे मांसपेशियों और जोड़ो के दर्द में भी आराम मिलता है, ये आपके बल्ड सर्कुलेशन को बढाता है.
    9. पैरो की सुजन में लाभदायक काला नमक, आप के पैरो में दर्द या सुजन है तो आप किसी बर्तन में पानी गर्म कर ले, उसमे काला नमक डाल दे, और पंद्रह से बीस मिनट तक अपने पैरो को इसमें डुबोकर रखे, ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा, और साथ ही आपकी एडिया अगर फट गई है तो वो भी ठीक हो जाएगी.
    10.  बालो के लिए फायदेमंद काला नमक, पिसा हुआ काला नमक अपने बालो पर लगाए, ऐसा करने से आपके बालो को रुसी से छुटकारा मिल जाएगा, आपके बाल रेशमी शाइनी और घने बन सकते है, काले नमक में बहुत से मिनरल्स होते है, जो आपके बालो की क्वालिटी में सुधर करता है, इसलिए आप भी अपने बालो को रुसी मुक्त करने के लिए काला नमक इस्तेमाल करे.

    आपको भी काले नमक का कोई फायदा पता हो तो कमेंट करके जरुर बताए, काला नमक खाने के स्वाद के साथ शरीर के लिए भी लाभकारी व गुणकारी है, आप भी जब इसे इस्तेमाल करेंगे तो आपको इसके बहुत से फायदे पता चलेंगे, और ये आपके शरीर को भी फायदा जरुर पहुचाएगा.


    कोई टिप्पणी नहीं:

    एक टिप्पणी भेजें

    Please Do Not Enter Any Spam Link