--> Ram Navami | रामनवमी का इतिहास, शायरी, भाषण | NVH FILMS

Ram Navami | रामनवमी का इतिहास, शायरी, भाषण

राम नवमी ( Ram Navami ) भगवान श्री राम की जयंती का प्रतीक है। ना पैसा लगता हैं, ना यहाँ ख़र्चा लगता हैं, राम नाम बोलिये हमें बड़ा अच्छा लगता हैं

रामनवमी की हार्दिक शुभकामनाएं  Happy Ram Navami 

राम नवमी, जिसे भगवान श्री राम जी के जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है, राम नवमी ( Ram Navami ) भगवान श्री राम की जयंती का प्रतीक है। यह त्योहार पूरे भारत और दुनिया के अन्य हिस्सों में बहुत उत्साह के साथ मनाया जाता है। यह त्यौहार बहुत महत्व रखता है क्योंकि यह भगवान राम के जन्म का प्रतीक है, जिन्हें धार्मिकता, करुणा और साहस का प्रतीक माना जाता है।

Happy Ram Navami


रामनवमी का इतिहास

रामनवमी, यह चैत्र माह के नौवें दिन मनाया जाता है, जो ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार मार्च या अप्रैल में पड़ता है। श्री राम भगवान विष्णु के दस अवतारों में से एक है, भगवान राम के जन्म अवतरण के रूप में मनाई जाती है राम नवमी। यह त्योहार हिंदुओं के लिए बहुत महत्व रखता है, और वे इसे व्रत रखकर, प्रार्थना करके और विभिन्न सांस्कृतिक गतिविधियों में भाग लेकर मनाते हैं।

रामनवमी का इतिहास प्राचीन काल से जुड़ा हुआ है, इस शुभ दिन पर भगवान राम का जन्म राजा दशरथ और रानी कौशल्या के घर हुआ था। भगवान राम के जन्म और जीवन की कहानी महाकाव्य रामायण में वर्णित है, जिसे प्राचीन भारत के महानतम साहित्यिक रचनाओं में से एक माना जाता है। रामायण भगवान राम के जीवन, बुराई पर उनकी विजय और लंका के राक्षस राजा रावण पर उनकी अंतिम जीत की कहानी बताती है।

रामनवमी समारोह की तैयारी

रामनवमी के दिन लोग सुबह जल्दी उठकर स्नान करते हैं। फिर अपने घरों को फूलों और रंगोली से सजाते हैं। भक्त प्रार्थना करते हैं और भगवान राम की पूजा करते हैं। लोगों द्वारा उपवास रखा जाता है, और शाम को पूजा करने के बाद लोग अपना उपवास खोलते हैं। नाटक, संगीत प्रदर्शन और जुलूस जैसे सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाता है।

रामनवमी से जुड़े रीति-रिवाज

उत्तर भारत में, विशेषकर अयोध्या में, जो भगवान राम की जन्मभूमि है, वहां पर राम नवमी को बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। शहर को रोशनी से सजाया जाता है, और देश भर से लोग उत्सव में भाग लेने और प्रभु श्री राम के दर्शन करने के लिए अयोध्या आते हैं। अयोध्या राम लीला के लिए भी जाना जाता है, ( एक नाट्य प्रदर्शन जो भगवान राम के जीवन की कहानी को दर्शाता है।) रामलीला नौ दिनों तक चलती है और इसका समापन रामनवमी के दिन होता है।

भारत भर में राम नवमी समारोह

अयोध्या के अलावा देश के अन्य हिस्सों में भी राम नवमी मनाई जाती है। दक्षिण भारत में, लोग कोसाम्बरी, पनकम और नीर मोर जैसे विशेष व्यंजन तैयार करते हैं, जिन्हें भगवान राम को प्रसाद के रूप में चढ़ाया जाता है। महाराष्ट्र में, लोग भगवान राम और सीता माता की मूर्तियों के साथ जुलूसों का आयोजन करते हैं, और वे भजन और कीर्तन करते हैं। बंगाल में, राम नवमी को भगवान राम और सीता की शादी की सालगिरह के रूप में मनाया जाता है, और लोग इस अवसर को मनाने के लिए सामूहिक विवाह का आयोजन करते हैं।

भगवान राम के जन्म की कथा

हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, भगवान राम के जन्म की कहानी राजा दशरथ से शुरू होती है, उनकी तीन पत्नियां थीं लेकिन वे निःसंतान थे। वो संतान प्राप्ति के लिए अनेको यज्ञ हवन आदि करते रहते थे, उसी दौरान उन्होंने एक बार फिर देवताओं को प्रसन्न करने के लिए एक यज्ञ, अनुष्ठान किया। यज्ञ के परिणामस्वरूप, देवता प्रसन्न हुए, और वे राजा दशरथ के सामने प्रकट हुए और उन्हें चार पुत्रों - राम, भरत, लक्ष्मण और शत्रुघ्न के साथ आशीर्वाद दिया।

भगवान राम का जन्म चैत्र मास के नौवें दिन राजा दशरथ और रानी कौशल्या के घर हुआ था, ऐसा माना जाता है कि इस शुभ दिन पर दोपहर के समय भगवान राम का जन्म हुआ था। उनका जन्म स्थान अयोध्या है। भगवान राम के जन्म का दिन रामनवमी के रूप में मनाया जाता है।

हिंदू महाकाव्य रामायण के अनुसार, भगवान राम ब्रह्मांड के संरक्षक भगवान विष्णु के अवतार थे। उनका जन्म बुराई से छुटकारा पाने और धर्म स्थापित करने के लिए हुआ था। उन्हें एक आदर्श पुरुष जाता है, उनमे सभी गुण - करुणा, साहस, धार्मिकता और विनम्रता शामिल थे।

श्री राम नवमी पर भाषण

ना पैसा लगता हैं, ना यहाँ ख़र्चा लगता हैं,
राम नाम बोलिये हमें बड़ा अच्छा लगता हैं

हाथ में तलवार हैं, और वाणी में भी धार हैं,
फिर भी शांत रहते हैं, क्योंकि श्री राम के संस्कार हैं।

गंगा बड़ी है गोदावरी, तीरथ है बड़ा प्रयाग,
सबसे बड़ी नगरी अयोध्या, जहां राम लिये अवतार।

श्री राम का मैं वंशज हूँ, गीता ही मेरी गाथा हैं,
छाती ठोक के कहता हूँ, भारत ही मेरी माता हैं।

जय श्री राम, सभी जयजयकार करे और सियावर रामचंद्र की जय से शुरुआत करे आज के इस कार्यक्रम की,

बुराई पर धर्म की और असत्य पर सत्य की जीत का नाम ही राम है, राम जो हर एक में है बस उसे ढूंढना है, आज राम नवमी के इस शुभ पावन अवसर पर में आप सभी को राम नवमी की हार्दिक बधाई देता हूँ,

राम नाम है उस शक्ति का, जिससे ऊपर कुछ नहीं 
कहे हनुमान सुन मेरे प्यारे, राम अलावा कुछ पूछ नहीं 

जिनके हृदय में राम का वास होता होता है 
वहां पर सभी सिद्धियों का निवास होता है 
तार दिए जिस नाम ने पत्थर भी जल में 
उसके सुमिरन से तो जीवन में उजास होता है 

बहुत ही पावन और प्यारा राम का नाम होता है 
जो समझ गया उसका पूर्ण हर काम होता है 

इसलिए अपने मन में राम नाम को बसा लो, और आज के इस कीर्तन में हनुमान संग राम जी और माँ सीता को बुला लो, क्योकि 

जग का खिवैया राम, करता है बेडा पार 
जीवन का इतना सार, मिल जाए राम दरबार 

राम को जाना नहीं, वो फूलो में धुल है 
राम के लिए मरना तो, हमें कबूल है 
हाथ धरे वो तीर धनुष, जग पालनहारा है 
राम धून में ही मन ये, मेरा मशगूल है 

Read More: 

Ram Navami Wishes / Ram Navami Status

  • भगवान राम की कृपा आप और आपके परिवार पर सदैव बनी रहे। शुभ राम नवमी!
  • भगवान राम का दिव्य आशीर्वाद आपके जीवन में सुख, शांति और समृद्धि लाए। शुभ राम नवमी!
  • यह रामनवमी आपके लिए वो सारी खुशियां और सौभाग्य लेकर आए जिसके आप हकदार हैं। शुभ राम नवमी!
  • रामनवमी के इस शुभ अवसर पर, आइए हम सभी के लिए शांति, सद्भाव और समृद्धि के लिए भगवान राम से प्रार्थना करें।
  • भगवान राम का आशीर्वाद आपके जीवन के सभी पहलुओं में सफलता, खुशी और समृद्धि लाए। शुभ राम नवमी!
  • रामनवमी के इस पावन अवसर पर आइए हम सत्य और धर्म के मार्ग पर चलने का संकल्प लें। शुभ राम नवमी!
  • भगवान राम के उपदेश आपको करुणा, दया और धार्मिकता से भरा जीवन जीने के लिए प्रेरित करें। शुभ राम नवमी!
  • आइए हम अपने जीवन की सभी बाधाओं को दूर करने और सफलता और समृद्धि से भरा जीवन जीने के लिए भगवान राम का आशीर्वाद लें। शुभ राम नवमी!

Ram Navami Date

इस वर्ष राम नवमी Thursday , Mar 30, 2023, मार्च 30 गुरूवार को है। 

FAQ

  • [accordion]
    • श्री रामनवमी क्यों मनाया जाता है?
      • इसी दिन भगवान श्री राम का जन्म हुआ था, इस दिन को राम जनमोत्स्व के रूप में मनाया जाता है।
    • भगवान राम कौन है?
      • भगवान राम, विष्णु भगवान के अवतार है, विश्व में जब जब भी अधर्म हद से ज्यादा बढ़ा तब, विंष्णु भगवान ने धरती पर अवतार लिया, और पाप को जड़ से मिटाया है। 

COMMENTS

BLOGGER
Name

15august,21,23marchshaheeddiwas,2,26january,23,A Name Birthday shayri,1,ayurved,10,bhajanlyricshindi,5,Bhashan,47,blogger,1,bollywood,3,buddhapurnima,1,chunavshayari,2,Cricket,1,deepawali,1,deshbhakti,36,dr.ambedkar,4,farewell,2,festival,27,fresherparty,1,gandhi,1,ganeshchaturthi,1,gudipadwa,1,hanumanjayanti,5,happy new year,1,health,14,hiteshchoudharylyrics,9,holi,1,kahani,2,mahavirjayanti,1,ManchSanchalan,42,marriage,1,movie,1,paryushan,2,populartopic,36,publicspeaking,7,rajasthanibhajanlyrics,3,rajasthanilyrics,2,raksha bandhan,2,ramkrishnaparamhans,1,Ramnavami,1,recipe,1,republicday,14,Retirement,1,saraswati vandana,2,shivaji jayanti,2,shivratri,1,songlyricshindi,7,Talishayari,1,vastu,1,Veer Savarkar,1,womenday,2,wordpress,1,
ltr
item
NVH FILMS: Ram Navami | रामनवमी का इतिहास, शायरी, भाषण
Ram Navami | रामनवमी का इतिहास, शायरी, भाषण
राम नवमी ( Ram Navami ) भगवान श्री राम की जयंती का प्रतीक है। ना पैसा लगता हैं, ना यहाँ ख़र्चा लगता हैं, राम नाम बोलिये हमें बड़ा अच्छा लगता हैं
https://blogger.googleusercontent.com/img/b/R29vZ2xl/AVvXsEjOy2EZcDlVqXT3zLxSgHlg63TpotHLd67Y6g8_iKwSsG-FR2cOavgamZM6h8ISa_VQRHQ5XG2tFny6wBqrfZmXn-YRPBTSQcr12UgGXjnTGlgpnS0ImDOi5klc2IMXsqZKoB593YCKGJ3YQ4yDySnHVoeNzJOkwdwPrv6VxQx1izjQK4vLH2ipNpHDeA/w400-h225/%E0%A4%B0%E0%A4%BE%E0%A4%AE%E0%A4%A8%E0%A4%B5%E0%A4%AE%E0%A5%80.webp
https://blogger.googleusercontent.com/img/b/R29vZ2xl/AVvXsEjOy2EZcDlVqXT3zLxSgHlg63TpotHLd67Y6g8_iKwSsG-FR2cOavgamZM6h8ISa_VQRHQ5XG2tFny6wBqrfZmXn-YRPBTSQcr12UgGXjnTGlgpnS0ImDOi5klc2IMXsqZKoB593YCKGJ3YQ4yDySnHVoeNzJOkwdwPrv6VxQx1izjQK4vLH2ipNpHDeA/s72-w400-c-h225/%E0%A4%B0%E0%A4%BE%E0%A4%AE%E0%A4%A8%E0%A4%B5%E0%A4%AE%E0%A5%80.webp
NVH FILMS
https://www.nvhfilms.com/2023/03/ram-navami.html
https://www.nvhfilms.com/
https://www.nvhfilms.com/
https://www.nvhfilms.com/2023/03/ram-navami.html
true
3699046848399189689
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content